New Ayush Collages soon: देश में 100 से ज्य़ादा आयुष कॉलेज जल्द

New Ayush Collages soon: देश में बेशक इंजीनियरिंग और अन्य कॉलेज छात्रों के अभाव में बंद हो रहे हों, लेकिन आयुर्वेद कॉलेज खोलने के लिए सरकार के पास लगातार आवेदन आ रहे हैं। अगले एक साल में देश में करीब 100 आयुर्वेदिक कॉलेज और खुल जाएंगे। हाल ही में सरकार ने आयुर्वेद कॉलेज खोलने और आयुर्वेद छात्रों के लिए सीट बढ़ाने के लिए कॉलेज से आवेदन मंगाए थे। इसके बाद सरकार के पास करीब 100 नए आयुर्वेदिक कॉलेज खोलने के लिए आवेदन आएं हैं।

भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद के चेयरमैन वैद्य जयंत देवपुजारी ने आयुर्वेदइंडियन.कॉम को बताया कि आयुर्वेद सीटों और कॉलेज ने बड़ी संख्या में आवेदन दिए हैं। हम अगले कुछ महीनों में इन कॉलेज को मंजूरी दे देंगे। फिलहाल इनके बारे में फैसला लेने की प्रक्रिया चल रही है। करीब 100 नए कॉलेज अगले सत्र तक शुरु हो सकते हैं।

दरअसल देश में आयुर्वेद की शिक्षा को लेकर अब काफी उत्साह है। बड़ी संख्या में मेडिकल के छात्र आयुर्वेद चिकित्सा में भरोसा जता रहे हैं। इसको देखते हुए आयुर्वेद कॉलेज में एडमिशन लेने वाले छात्र छात्राओं की संख्या में भी खासी बढ़ोतरी हुई है। इसलिए इस सेक्टर में एजुकेशन संस्थानों की मांग भी बढ़ गई है। देश में करीब 400 आयुष कालेज हैं, जिनमें आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी और सिद्धा की पढ़ाई होती है। इन 400 संस्थानों में से 53 आयुष संस्थान सरकार के हैं। जबकि बाकी कॉलेज प्राइवेट सेक्टर चलाते हैं। इस बार आयुर्वेद की मांग की वजह से 100 से ज्य़ादा आयुर्वेद कॉलेज की मांग बढ़ी है।

Leave a Reply