Health Tips-आइये जाने कैसे रखे अपने किडनी को स्वस्थ

हमारी किडनी मुट्ठी के आकार की होती है,यह राजमा की तरह दिखती है यह रीढ़ के दोनों ओर स्थित होती हैं।

किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखना आपके संपूर्ण और सामान्य स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। आपके गुर्दे को स्वस्थ रखने से, आपका शरीर अपशिष्ट को ठीक से छानेगा और बाहर निकालेगा और आपके शरीर को ठीक से काम करने में मदद करने के लिए हार्मोन का उत्पादन करेगा।

साथ ही आपके गुर्दे आपके शरीर में पीएच, नमक और पोटेशियम के स्तर को नियंत्रित करते हैं। वे हार्मोन भी उत्पन्न करते हैं जो रक्तचाप को नियत्रण में रखता हैं और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को नियंत्रित करते हैं।

किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं-

खुद को एक्टिव और फिट रखें

शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होने के लिए खुद को फिट रखना बेहद जरुरी है,इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प है नियमित व्यायाम यह आपके क्रोनिक किडनी रोग के जोखिम को कम कर सकता है। साथ ही रक्तचाप को भी संतुलित कर सकता है और आपके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है, जो कि गुर्दे की क्षति को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

ब्लड शुगर को संतुलित रखें

मधुमेह वाले लोग, या ऐसी स्थिति जो उच्च रक्त शर्करा(High Blood Sugar) का कारण बनती है, गुर्दे की क्षति का कारण बन सकती है। जब आपके शरीर की कोशिकाएं आपके रक्त में ग्लूकोज (शर्करा) का उपयोग नहीं कर पाती हैं, तो आपके गुर्दे आपके रक्त को छानने के लिए अतिरिक्त मेहनत करने को मजबूर होते हैं, जीवन के लिए यह खतरा पैदा कर सकता है।

धूम्रपान न करें

धूम्रपान आपके शरीर की रक्त वाहिकाओं(Blood Vessels) को नुकसान पहुंचाता है। इससे आपके पूरे शरीर में और आपके गुर्दे में रक्त का प्रवाह धीमा हो जाता है।धूम्रपान आपके गुर्दे को कैंसर के खतरे में भी डालता है। यदि आप धूम्रपान बंद कर देते हैं, तो आपका जोखिम कम हो जाएगा।

वजन की निगरानी करें और स्वस्थ आहार लें

जो लोग अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, उन्हें कई स्वास्थ्य सम्बंधित खतरों का सामना करना पड़ता है,जो कि किडनी को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इनमें मधुमेह, हृदय रोग और गुर्दे की बीमारी शामिल हैं।

एक स्वस्थ आहार जिसमें सोडियम, प्रोसेस्ड मीट और अन्य किडनी को नुकसान पहुंचाने वाले खाद्य पदार्थ कम होते हैं, गुर्दे की क्षति के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। ताजी सामग्री खाने पर ध्यान दें जो स्वाभाविक रूप से कम सोडियम वाले हों, जैसे कि फूलगोभी, ब्लूबेरी, मछली, साबुत अनाज, और बहुत कुछ।

रक्तचाप का ध्यान रखें

हाई ब्लड प्रेशर से किडनी खराब हो सकती है। यदि उच्च रक्तचाप मधुमेह, हृदय रोग, या उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के साथ होता है, तो आपके शरीर पर प्रभाव पड़ सकता है।

Leave a Reply