Home made scrub: घर में बनाएं स्क्रब, चेहरे को करें जवां

Home made scrub: मौसम बहुत ही सख्त है, ऐसे में उसका सबसे पहला प्रहार स्किन पर होता है। इससे स्किन को बहुत नुकसान होता है। इसकी वजह से स्किन काली पड़ जाती है। इसे डेड स्किन भी कहते हैं। कई बार स्किन की ठीक से देखभाल नहीं हो पाती या धूल-मिट्टी, प्रदूषण और उम्र की वजह से डेड स्किन बढ़ने लगती है। अगर ठीक समय पर इसपर ध्यान न दिया जाए, तो इससे न सिर्फ त्वचा काली पड़ती है, बल्कि स्किन से जुड़ी कई समस्याएं भी शुरू हो सकती हैं।

चेहरे पर जमी डेड स्किन को हटाने के लिए बाज़ार में बहुत सारे सॉल्यूशन मिलते हैं। लेकिन इसको हटाने के लिए स्क्रब सबसे बेहतरीन माना जाता है। बाज़ार से महंगा स्क्रब खरीदने की बजाए आप घर पर भी स्क्रब तैयार कर सकते हैं। सबसे पहले एक कप में थोड़ा ब्राउन शुगर लें, फिर इसमें चीनी और तेल मिला लें और उसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज़ करें। फिर इसे थोड़ी देर ऐसे ही लगे रहने दें, फिर से गुनगुने पानी इसे धो लें। आप हफ्ते में एक या दो बार इस स्क्रब को अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

पपीते से स्क्रब

सबसे पहले पपीते को मिक्सी में या किसी अन्य तरीके से हल्का सा पीस लें। फिर इसमें ओट्स पीसकर मिला लें। इसमें थोड़ा बादाम का तेल भी मिला लिया जाए, बस आपका स्क्रब तैयार हैं, लेकिन इसे चेहरे पर लगाने और इसकी मालिश करने से पहले मुंह धो लें। अब इससे चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में  हल्की मालिश करें। थोड़ी देर स्क्रबिंग करने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

नमक का स्क्रब

थोड़ा सा नमक लें और इसमें नारियल तेल और लैवेंडर ऑयल में मिला लें। आपका स्क्रब तैयार हो गया। अब इस स्क्रब से चेहरे पर मसाज करें। 2-3 मिनट तक धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में मसाज करने के बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लें।

डेड स्किन से पीछा छुड़ाने के लिए स्क्रब सबसे बेहतरीन तरीका है। लिहाजा कम से कम 15 दिन में एक बार चेहरा स्क्रब जरुर करें।

Leave a Reply