Lemon use in life: बहुत ही गुणकारी है नींबू, क्या क्या करता हैं नींबू

Lemon use in life: नींबू को लेकर बहुत सारी बातें हैं जिन का जानना बहुत जरूरी है। आयुर्वेद में नींबू का विशेष महत्व है, नींबू भारत में गर्मियों में बहुत इस्तेमाल भी किया जाता है। लेकिन इस के छिलकों को अक्सर हम फेंक देते हैं लेकिन नींबू के रस के साथ-साथ नींबू के छिलके औषधीय गुणों गुणों से भरपूर होते हैं।

कॉक्रोच को भगाए नींबू

आप जानते हैं नींबू के छिलके कैसे कीट पतंगों को भगा देते हैं। अगर आपकी अलमारी में कॉकरोचों झींगुर हो या फिर अन्य छोटे-मोटे और कीट पतंगे हो तो आप नींबू के सूखे हुए छिलके अपनी अलमारी में रख देंगे, इससे ना सिर्फ आपकी अलमारी में दुर्गंध दूर हो जाएगी, बल्कि कॉकरोच झींगुर जैसे कई छोटे-मोटे कीड़े मकोड़े आपकी अलमारी से भाग जाएंगे।

चेहरे से तेल हटाए

अगर आपके चेहरे पर ऑयल बहुत ज्यादा आता है तो आप नींबू के छिलके चेहरे पर हल्के हल्के रगड़े, इससे आपके चेहरे का जो एक्स्ट्रा ऑयल है, वह आपके चेहरे से चला जाएगा। अगर आपके दांत पीले हैं तो नींबू के छिलके आपके बहुत काम आ सकते हैं। इन छिलकों को सुखाय और फिर इन को पीसकर मंजन की तरह दांतों पर इस्तेमाल करें, आपके दांत चमकने लगेंगे अगर आपके पीतल के बर्तन काले पड़ने लगे हैं तो भी नींबू के छिलकों से इनको रगड़ दीजिए, आप के बर्तन चमकने लगेंगे नींबू के छिलकों को अगर कोहनी और जहां पर कालापन हो वहां रगड़ा जाए तो वह हिस्सा कालेपन से दूर हो जाता है।

संतरे के छिलकों से रंग करें गोरा

इसी तरह नींबू फैमिली का पिक और फल है संतरा चेहरे की स्किन के लिए संतरे के छिलके बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैंआपको संतरे के छिलकों को छांव में सुखाना है और फिर जब यह सुख जाए तो इन को पीसकर चेहरे पर उबटन की तरह लगाएं इससे ना सिर्फ आपकी स्किन सॉफ्ट होगी स्किन के रिंकल्स कम होंगे स्किन ग्लो करेगी और आप पहले से जवान दिखने लगेंगे

Leave a Reply