Kali Mirch benefits: रसोई में काली मिर्च के हैं, कई फायदे

Kali Mirch benefits: भारत में लगभग हर घर में काली मिर्च का इस्तेमाल होता है। ज्यादातर लोग काली मिर्च को सर्दी के मौसम में इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। काली मिर्च में आयरन, पोटेशियम जिंक, विटामिन ए, विटामिन सी, पाइपरीन काइमोट्रिप्सिन और बहुत सारे औषधीय तत्व पाए जाते हैं।

औषधी के तौर पर होता है इस्तेमाल

आयुर्वेद में काली मिर्च का इस्तेमाल करने के लिए अक्सर कहा जाता है। काली मिर्च का इस्तेमाल भारत में हजारों सालों से किया जा रहा है। अगर किसी के पेट में दर्द है या एसिडिटी है तो उसको काली मिर्च खाने के लिए या उसके पाउडर को गर्म पानी से खाने के लिए कहा जाता है। इसी तरह जुकाम में भी काली मिर्च को दूध में पीसकर या गर्म पानी के साथ लेने के लिए कहा जाता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाती है काली मिर्च

काली मिर्च में जो तत्व है, उनकी वजह से यह स्क्रीन पर भी बहुत ही बेहतर तरीके से काम करती है। अगर किसी के शरीर पर दाग फोड़े फुंसी या कुछ अन्य रक्त विकार हो तो कालीमिर्च को पीसकर उसको देसी घी या शहद में मिलाकर लगाने से फायदा होता है। काली मिर्च को अगर देसी घी के साथ मिलाकर खाया जाए तो यह आंखों की रोशनी बढ़ाता है। इसी तरह काली मिर्च खाने से याददाश्त भी बढ़ती है और दिमाग की कमजोरी भी दूर होती है

Leave a Reply