Ayurveda food expo: जयपुर में आयोजित होगा पहला आयुर्वेदिक फूड एक्सो

Ayurveda food expo: जयपुर में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान (NIA) अपनी तरह का पहला आयुष एक्सपो-फूड फेस्टिवल आयोजित करने जा रहा है। जयपुर के जवाहर कला केंद्र में 11 से 13 मार्च को होने जा रहे, इस फूड फेस्टिवल में देशभर से आयुर्वेदिक उत्पादों और हेल्थ फूड के स्टॉल लगाए जाएंगे। इसके लिए स्टॉल बुक करने की अंतिम तारीख 28 फरवरी है।

यहां एक स्टॉल की बुकिंग के लिए निजी कंपनियों से जहां 5 हज़ार रुपये प्रति दिन का किराया लिया जाएगा, वहीं सरकारी और एनजीओ को मुफ्त स्टॉल दिया जाएगा।
देशभर में इन दिनों आयुर्वेदिक उत्पादों और उसके इलाज़ को लेकर काफी काम चल रहा है। मोदी सरकार के आयुष विभाग को मंत्रालय का दर्जा देने और बजट में ख़ासी बढ़ोतरी होने के बाद इस क्षेत्र में काफी रिसर्च, इलाज और दवाओं के स्टैंडर्ड को लेकर मानक तैयार हो रहे हैं। साथ ही साथ आम लोगों में आयुर्वेद के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए इस तरह के कार्यक्रम भी हो रहे हैं


इस एक्सपो में देशभर की आयुर्वेदिक उत्पाद बनाने वाली कंपनियां, कॉलेज और एनजीओ भी भाग लेंगे। देश में आयुष उत्पादों का कुल टर्नओवर एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का हो गया है। जिसको और बढ़ाने के लिए सरकार और विभिन्न संस्थान इस तरह के आयोजन कर ना सिर्फ लोगों में जागरूकता बढ़ा रहे हैं, बल्कि कंपनियों को कारोबार करने का और अपने क्षेत्रों के अन्य लोगों से मिलने का मौका भी तैयार कर रहे हैं।

Leave a Reply