Hemp Expo 2022: देश में पहली बार होने जा रहा हेम्प एक्सो

Hemp Expo 2022: देश में पहली बार विज्या यानि हेम्प का एक बड़ी प्रदर्शनी होने जा रही है। इस प्रदर्शनी में हेम्प से बनने वाली दवाओं के अलावा, कॉस्मेटिक्स, टेक्सटाइल, फूड और बिल्डिंग मैटरियल बनाने वाली कंपनियों के साथ साथ देश के जाने माने वैद्य भी रहेंगे। इस प्रदर्शनी को आयोजित करने वाले इंडियन वैद्या के डॉ. पीयूष जुनेजा ने बताया कि इंडिया हेम्प एक्सो में देश के जानी मानी हेम्प कंपनियों तो रहेंगी ही साथ ही इसमें हेम्प प्रोडक्ट को खरीदने वाले संभावित खरीदार भी रहेंगे।

दरअसल देश में हेम्प का कारोबार अब बढ़ने लगा है, विज्या यानि हेम्प हज़ारों सालों से भारतीय जीवन पद्यति का हिस्सा रहा है। दवाओं के साथ साथ आम जीवन में भी हेम्प का उपयोग भारत में लंबे समय से होता रहा है। लेकिन अब इसका उपयोग कॉस्मेटिक्स से लेकर टेक्सटाइल में इंडस्ट्री के तौर पर होने लगा है। कई बड़े स्टार्टअप इस सेक्टर में आ रहे हैं। ये प्रदर्शनी 13-14 मई को दिल्ली के लीला एंबियंस में होने जा रही है।    

इस प्रदर्शनी में देश की सभी प्रमुख हेम्प कंपनियों के सीईओ भी भाग लेंगे। ये एक बीटूबी प्रदर्शनी है। जिसमें कंपनियां और उनके खरीदार एक साथ अपने आएंगे। देश के प्रमुख कैनाबिज मेडिकल प्रेक्टिशनर डॉ. पीयूष जुनेजा ने बताया कि देश में कैनाबिज मेडिकल का इस्तेमाल बड़ी वैद्य दोबारा करने लगे हैं। हमने करीब 100 वैद्यों के लिए एक प्लेटफार्म बना दिया है।

This Post Has One Comment

  1. Sharayu Kore

    I am willing to use hemp in disease like chickengunia which is associated with long term painful joints . It can ve useful i severe toothache and many more.

Leave a Reply