Hemp Expo: अब इंडस्ट्री के तौर पर विकसित होने लगी है हैंप यानि भांग

Hemp Expo: दुनियाभर में दवाइयां बनाने में हैंप यानी भांग (Medical use of Hemp) के बीजों, पत्तों और तने के हिस्सों का इस्तेमाल सदियों से होता आया है, लेकिन आमतौर पर इस बारे में न तो ज्यादा बातचीत होती है और ना ही ज्यादा जानकारी लोगों को मिलती है। भांग को केवल नशे की वस्तु मान लिया जाता है, जबकि उसके औषधीय गुणों का जिक्र और उनका इस्तेमाल आयुर्वेद से लेकर (Hemp use in Ayurveda) आधुनिक मेडिकल साइंस (Hemp use in Medical Science) तक में होता आया है, लेकिन जागरूकता के अभाव में इसके इस महत्व के बारे में कम ही लोगों को जानकारी है।

अब इस संबंध में लोगों के बीच जागरूकता फैलाने और हैंप प्रॉडक्ट्स (Hemp Products) के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए कई कंपनियां आगे आ रही हैं। इसी दिशा में एक बड़ी पहल करते हुए दिल्ली में देश का पहला हेंप एक्सो 13 और 14 मई को आयोजित किया जा रहा है , जिसमें देश की प्रमुख हेंप कंपनियों के अलावा हैंप कैनिबीज के वैद्य भी हिस्सा ले रहे हैं। इंडियन वैद्य डॉट कॉम और कैनिबीज वैद्य डॉट कॉम द्वारा आयोजित इस दो दिवसीय हेंप ऐक्सपो 2022 का शुभारंभ शुक्रवार को दिल्ली के द लीला एम्बियंस कन्वेंशन में राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल अग्रवाल ने किया गया ।

ये भी पढ़ें..

Ananta Hemp Works: हेम्प स्टार्टअप अनंता हेम्प वर्कर्स में बड़ा निवेश

कार्यक्रम के संयोजक डॉ. पीयूष जुनेजा ने बताया कि देश में हेंप इंडस्ट्री में आपार संभावनाएं हैं। लेकिन विदेशी मेडिकल तरीकों के दबाव में इस सेक्टर को दबाकर रखा गया था। लेकिन अब विज्या का उपयोग भारतीय वैद्य भी दोबारा करने लगे हैं और कंपनियां भी इससे संबंधित अलग अलग प्रोडक्ट बनाने लगी हैं।

कार्यक्रम में भाग ले रही अनंता विजया के फाउंडर अभिनव भास्कर ने बताया कि ये तो इस सेक्टर की शुरुआत है। जहां दवाइयों के अलावा, फूड सप्लीमेंट कॉस्मेटिक प्रोडक्ट, कपड़ा, ईंटें और कई अन्य उत्पाद भी बनने लगे हैं। आने वाले समय में ये एक मेडिकल और अन्य क्षेत्रों में एक बड़ा सेक्टर बनने जा रहा है।

This Post Has One Comment

Leave a Reply